इमली और चरोटा बीज की मंडी में बंपर आवक

बीएस संवाददाता | जगदलपुर Jan 23, 2018 09:37 PM IST

एक समय जिस चरोटा बीज और इमली के बीज का संग्रहण कर अंचल के किसानों को थोड़ी-बहुत आय होती थी, अब इन्हीं बीजों से किसान अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। औषधि के लिए उपयोग में लाए जाने वाले इमली और चरोटा के बीज की इन दिनों मंडी में भरपूर आवक हो रही है।  मंडी के व्यापारियों के मुताबिक देश के दूसरे राज्यों में चरोटा बीज की मांग काफी अधिक है। इसी तरह इमली के बीज की मांग भी है, जिसके चलते व्यापारी इसे स्थानीय संग्राहकों से खरीद कर दूसरे राज्यों में भेज रहे हैं। 
 
मंडी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल प्रतिदिन एक हजार बोरा चरोटा और एक हजार बोरा इमली बीज की आवक मंडी में हो रही है। 16 से 17 सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से चरोटा का बीज किसानों से खरीदा जा रहा है। इमली का भाव 14 से 15 सौ रुपये प्रति क्विंटल है। इससे संग्राहकों को अच्छी-खासी आय हो रही है और मंडी को भी प्रति बोरा 2 रुपये सफाई शुल्क के रूप में मिल रहा है। मंडी सूत्र बताते हैं कि जिले के साप्ताहिक बाजारों से एकत्रित होकर मंडी तक यह उपज पहुंच रही है। 
 
इसके अलावा मंडी में इन दिनों रामतिल और मक्के की भी आवक हो रही है। रामतिल 42 से 43 सौ रुपये प्रति क्विंटल और मक्का 10 से 11 सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों से व्यापारी खरीद रहे हैं। रामतिल की आवक 100 बोरा और मक्का 40 से 50 बोरा प्रतिदिन मंडी पहुंच रहा है। मंडी सचिव सुरेश चौरे ने बताया कि मंडी व्यापारियों और किसानों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी उपज मंडी में लाएं और ई-ट्रेडिंग के जरिये खरीदी-बिक्री करें।
कीवर्ड bastar, agri, seeds, इमली और चरोटा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक