अब उप्र में लीजिए ऑनलाइन बिजली कनेक्शन

बीएस संवाददाता | लखनऊ Feb 09, 2018 09:47 PM IST

उत्तर प्रदेश में अब उद्योगों और कारोबारियों के लिए बिजली का कनेक्शन लेना आसान कर दिया गया है। उद्योगों व वाणिज्यिक बिजली कनेक्शन के लिए उपभोक्क्ताओं को अब अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के लिए विद्युत सुरक्षा निदेशालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। निदेशालय ने ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल चालू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में 440 वोल्ट से अधिक के कारखानों, फर्मों व उद्योगों के लिए या मझोले स्तर के कारोबारी प्रतिष्ठानों के लिए बिजली का कनेक्शन की खातिर एनओसी की जरूरत होती है। अभी तक इस तरह के अनापत्ति के लिए उपभोक्ता को निदेशालय में निस्तारण के लिए संपर्क करना पड़ता था। 
 
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि विद्युत सुरक्षा निदेशालय ने इन आवेदनों की संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। ऊर्जा मंत्री ने सुरक्षा निदेशालय को 1912 हेल्पलाइन से जोडऩे के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा निदेशालय की छवि बहुत खराब है और इसे बेहतर बनाने के लिए यह जरूरी है कि हर स्तर पर अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाए और सारी प्रक्रिया ऑनलाइन हो। उन्होंने अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए समयसीमा को कम करने के भी निर्देश दिए।
 
ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक आवेदक को सुरक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन लोड करना होगा। उसके बाद आवेदक को तत्काल एसएमएस से सूचना प्राप्त हो जाएगी। निरीक्षण की तिथि की सूचना भी एसएमएस से आवेदक को मिलेगी और सारी प्रक्रिया पूरी कर 20 दिनों में एनओसी भी मिल जाएगा। अगर किसी कारण से उसे 20 दिन में अनापत्ति नहीं मिलेगी तो उच्चाधिकारियों को ऑनलाइन इसकी सूचना प्राप्त हो जाएगी। इस तरह उच्चाधिकारियों द्वारा विभाग की निगरानी आसान होगी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा निदेशालय की निदेशक शुभ्रा सक्सेना खुद इस पोर्टल की निगरानी कर इसे और प्रभावी बनाएंगी। ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा कि सुरक्षा निदेशालय की इस प्रक्रिया से भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।
कीवर्ड uttar pradesh, power, online,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक