निवेश आकर्षित करने जापान के दौर पर नीतीश

बीएस संवाददाता | पटना Feb 18, 2018 09:34 PM IST

बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए आज जापान की यात्रा पर रवाना हो गए। राज्य सरकार को नीतीश की तीन दिवसीय जापान यात्रा से बड़ी उम्मीदें हैं। मुख्यमंत्री अपनी यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री जापानी कंपनियों को बिहार में निवेश के आमंत्रित करेंगे।
इस दौरान मुख्यमंत्री टोक्यो और ओसाका का दौरा करेंगे। इसके अलावा नीतीश जापान के प्राचीन शहर क्योटो भी जाएंगे। इस दौरान राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत आला अधिकारियों की पूरी टीम भी मुख्यमंत्री के साथ है। राज्य के उद्योग परिसंघों के प्रतिनिधि भी राज्य के मुखिया के साथ हैं। नीतश मंगलवार को टोक्यो और बुधवार को ओसाका में निवेशकों के साथ मुलाकात करेंगे। इन दोनों बैठकों में राज्य सरकार निवेशकों को बिहार में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेगी। राज्य सरकार को खास तौर पर कृषि,  खाद्य प्रसंस्करण और तकनीक के मामले में निवेश की उम्मीद है। 
राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हम जापान से काफी कुछ सीख सकते हैं। खास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, खाद्य प्रसंस्करण, सिंचाई प्रणाली और खेती के मामले में हमें उनसे मदद की उम्मीद है। बिहार जापानी कंपनियों के लिए मध्य और पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश के लिए अच्छी जगह बन सकता है। हमने इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण और हार्डवेयर निर्माण उद्योग के लिए जमीन भी चिह्निïत कर ली है। हमारे पास एक अच्छी औद्योगिक नीति, सस्ती जमीन और कुशल कामगार हैं।'
राज्य सरकार को अपनी महत्त्वाकांक्षी योजनाओं में जापान से मदद की दरकार है। इसीलिए इस यात्रा के दौरान नीतीश जापान इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। इस दौरान वह कॉर्पोरेशन से वित्तीय सहायता प्राप्त कई परियोजनाओं के बारे में बताएंगे, साथ ही कृषि, रेल, सड़क और दूसरे क्षेत्रों में वित्तीय सहायता के बारे में भी चर्चा करेंगे। 
कीवर्ड BIhar, NItish kumar, investment,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक