निवेशक सम्मेलन आज से

बीएस संवाददाता | लखनऊ Feb 20, 2018 10:04 PM IST

उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू हो रहे महत्त्वाकांक्षी निवेशक सम्मेलन में उद्योगों की स्थापना से संबंधित 1,000 समझौते होने की उम्मीद है। राज्य सरकार को इस सम्मेलन के जरिये 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक रकम निवेश के उम्मीद है। माना जा रहा है कि इससे पहले वर्ष में राज्य के 50,000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राज्य के निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री प्रदेश में डिजिटल 'एकल खिड़की प्रणाली' मंजूरी की शुरुआत करेंगे। सम्मेलन में भाग लेने के लिए 8,000 उद्यमियों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें 3,000 बाहर से आएंगे। 
 
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने दावा किया अब तक 900 से अधिक समझौतों के मसौदे पर हस्ताक्षर होने की तैयारी हो चुकी है। हालांकि अब तक कितनी रकम के निवेश के लिए समझौते हुए हैं, इसकी जानकारी नहीं दी गई। प्रदेश सरकार ने देसी निवेशकों के साथ विदेशी निवेशकों को भी इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। सम्मेलन में प्रधानमंत्री स्वयं बड़े उद्योगपतियों के साथ रूबरू होंगे। देसी-विदेशी कंपनियों के कुल 200 सीईओ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। 
 
अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि प्रदेश के उद्यमियों के लिए घर वापसी का एक विशेष सत्र आयोजित किया गया है। इस सत्र में दूसरे प्रदेशों में कारोबार कर रहे राज्य के उद्यमियों को वापस बुलाने का आह्वïान किया जाएगा। पांडेय ने कहा कि उन्हें प्रदेश के बदलते माहौल के बारे में बताया जाएगा और वापस उत्तर प्रदेश में आकर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए कारोबारियों को विशेष सब्सिडी और रियायत भी दी जाएगी। निवेशक सम्मेलन के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र की 9 और दवा निर्माण के क्षेत्र की 19 कंपनियों के साथ करार होंगे। यह राज्य में 6,362 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इनके अलावा आवास विकास परिषद के साथ 9 बड़ी कंपनियां समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी। दवा निर्माण के क्षेत्र में समृद्धि प्रोग्रेसिव राजधानी लखनऊ में 500 करोड़ रुपये, स्टाक्स मेडिटेक 150 करोड़ रुपये, टीएमआईएमटी की ओर से 110 करोड़ रुपये तो इंडो यूरोपियन रिर्सच की ओर से 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
 
कीवर्ड uttar pradesh, investor summit,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक