मंडी में गूंजा इमली का चटकारा

बीएस संवाददाता | जगदलपुर Feb 21, 2018 09:46 PM IST

बस्तर मुख्यालय स्थित कृषि उपज मंडी में इमली की आवक शुरू हो चुकी है। बताया गया है कि दक्षिण बस्तर से हर रोज 500 क्विंटल से अधिक इमली यहां पहुंच रही है। बस्तर के व्यवसायी ई-ट्रेडिंग के जरिये इमली की खरीद-बिक्री कर रहे हैं।  मंडी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इमली की आवक 3,500 रुपये क्विंटल के साथ शुरू हुई है। इसके साथ ही इसकी मांग विदेश में अधिक होने की वजह से इमली का निर्यात भी शुरू कर दिया गया है। फिलहाल शुरुआती दिन होने की वजह से 3,500 से 4,000 रुपये के बीच इसकी बोली मंडी में व्यापारी लगा रहे हैं। 

 
इमली के साथ मक्के की आवक भी मंडी में हो रही है, जिसके लिए व्यापारी 1,050 रुपये प्रति क्विंटल का भाव लगा रहे हैं। मंडी में इमली और मक्के की आवक तेज होने से जहां परिसर में रौनक नजर आने लगी है, वहीं हमाल भी रोज कामकाज मिल जाने से खुश नजर आ रहे हैं।  मंडी से मिले आंकड़े बताते हैं कि बीते साल की तुलना में इस वर्ष मंडी में फसल की आवक काफी बेहतर है, जिसके चलते मंडी की आय में बढ़ोतरी की गुंजाइश दिख रही है। मंडी सचिव सुरेश चौरे ने बताया कि सफाई शुल्क के रूप में मिलने वाली रकम से मंडी की आय में वृद्घि होगी।
 
जैपुर-मलकानगिरि रेलमार्ग निर्माण का रास्ता साफ
 
दो साल पहले जैपुर से मलकानगिरि के बीच 130 किलोमीटर लंबी नई रेललाइन को केंद्र से मिली स्वीकृति पर अब जल्द ही काम शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंंडलीय समिति की बैठक में इसके लिए 2676.11 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। प्रधानमंत्री ने 2022 तक इस रेललाइन का निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक  ईस्ट कोस्ट रेलवे के अंतर्गत आने वाली इस परियोजना को लेकर डीआरएम दफ्तर में खाका तैयार किया गया है जिसके अनुसार यह मुख्य लाइन मलकानगिरी से बैपारीगुड़ा, कांगनीगुड़ा, माथली, पौधरीपानी रोड और माओवाद प्रभावित इलाकों से होकर गुजरेगी। सीमाई प्रांत ओडिशा के कोरापुट जिला मुख्यालय की व्यापारिक नगरी जैपुर सहित कोरापुट, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, किरंदुल से सीधे इन इलाकों के लोग जुड़ जाएंगे। ईस्ट कोस्ट रेलवे वाल्टेयर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर जी सुनील कुमार के मुताबिक इस परियोजना से सीधे तौर पर 31.2 लाख दिनों का रोजगार भी मिलने का अनुमान है।
कीवर्ड bastar, imli, mandi,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक