निवेश का वैश्विक केंद्र बन रहा यूपी: राष्ट्रपति

बीएस संवाददाता | लखनऊ Feb 22, 2018 09:55 PM IST

निवेशक सम्मेलन के सफल आयोजन और उम्मीद से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिलने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब निवेशकों का वैश्विक केंद्र बनता जा रहा है। दो दिवसीय सम्मेलन के समापन के मौके पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि किसी राज्य को आगे ले जाने की जिम्मेदारी अकेले सरकार की ही नहीं, बल्कि वहां के नागरिकों सहित निवेशकों की भी है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र को आगे ले जाने के लिए पूंजी ही नही बल्कि भावनात्मक निवेश की भी जरुरत है।
 
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मानव, भौगोलिक, आध्यत्मिक, प्राकृतिक संपदा की कोई कमी नही है और अब प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के साझा प्रयासों से यहां निवेश का माहौल बन गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि जीएसटी, डिजिटल ट्रांजैक्शन और निवेश के नए अवसरों ने देश व प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नए बदलाव की ओर आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश सरकार की मेहनत और प्रयासों का नतीजा है कि देश विदेश के बड़े निवेशक उत्तर प्रदेश का रुख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना से हस्तशिल्पियों को लाभ होगा। 
 
समापन के मौके पर मौजूद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उत्तर प्रदेश को अपने विशाल बाजार, दिल्ली से करीबी और प्रचुर मानव संपदा का लाभ औद्योगिक विकास में मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज औद्योगिक विकास के लिए अकेले करों में राहत या अन्य सहूलियतों से काम नहीं चलेगा बल्कि निवेशक को उसकी जरूरत के मुताबिक दक्ष पेशेवरों को उपलब्ध कराना भी है।
कीवर्ड uttar pradesh, summit, president,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक