कैमरे की नजर में होगी दिल्ली सरकार की बैठकें

बीएस संवाददाता | नई दिल्ली Feb 26, 2018 10:14 PM IST

मुख्य सचिव के साथ हुई घटना के बाद दिल्ली सरकार सभी आधिकारिक बैठकों को कैमरे की जद में लाने पर विचार कर रही है। सरकार की योजना इन बैठकों का लाइव प्रसारण करने की भी है, जिससे मुख्य सचिव के साथ हुई घटना से भविष्य में बचा जा सके ।
दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के कहा कि सरकार द्वारा तैयार एक प्रस्ताव के मुताबिक दिल्ली सरकार के मंत्री और अधिकारियों के बीच होने वाली प्रत्येक आधिकारिक/सरकारी बैठक कैमरे की नजर में होगी। इस बैठक का लाइव वेबकास्ट/प्रसारण भी किया जाएगा। इसे एक वेबसाइट पर मुहैया कराने की भी योजना है। इस योजना को पारित कर दिया गया है। आगामी बजट में इसके लिए पैसे का भी आवंटित किया जाएगा। मंत्री व अधिकारियों के बीच बैठकों के लाइव प्रसारण से लोग जान पाएंगे कि बैठक में किसने क्या कहा,किस मंत्री ने किस योजना से संबंधित फ ाइल पर दस्तखत करने में कितना समय लगाया या उस फाइल को पुनर्विचार के लिए भेजने से पहले क्या निर्देश दिया या उस पर क्या टिप्पणी की। इसके साथ दिल्ली सरकार के किस अधिकारी ने नीतिगत फैसलों से जुड़ी फाइलों को कितने समय में मंजूरी दी या उस पर दस्तखत किए या उस फाइल को कितनी देर तक लटकाए रखा और क्यों लटकाए रखा, इसका ब्योरा भी वेबसाइट पर सरकार मुहैया कराएगी। सरकार का कहना है कि इससे यह भी पता चल सकेगा कि चुनी हुई सरकार द्वारा लिए गए फैसलों को अमलीजामा पहनाने में आखिर इतनी देर क्यों होती है।
इस बीच मुख्य सचिव मामले में आज आईएएस ज्वॉइंट फोरम ने कहा, 'हम चाहते हैं कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लिखित माफ ी मांगें। उनका घटना से इनकार करना दिखाता है कि वह भी इसमें शामिल थे।'
कीवर्ड Delhi, Camera, Meeting,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक