नवी मुंबई हवाई अड्डे का रनवे 2019 तक हो जाएगा तैयार

सुशील मिश्र | मुंबई Mar 06, 2018 10:30 PM IST

उड़ान की तैयारी

► नवी मुंबई हवाईअड्डे का एक टर्मिनल और रनवे अगले साल के अंत तक हो जाएगा तैयार
सिडको ने भी किया था 2019 तक विमान के उड़ान भरने का दावा
प्रधानमंत्री ने पिछले महीने हवाईअड्डे के पहले चरण की रखी थी आधारशिला

बहुप्रतीक्षित नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का एक टर्मिनल और रनवे अगले साल के अंत तक बन कर तैयार हो जाएगा। हालांकि पहले चरण का काम पूरा करने का लक्ष्य 2020 रखा गया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बात की जानकारी आज विधानसभा में दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण की आधारशिला रखी थी। विधानसभा में पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हवाई अड्डे का निर्माण दो चरणों में होगा। उन्होंने कहा, 'पहले चरण में हवाई अड्डे का एक टर्मिनल और रनवे बनेगा, जो दिसंबर 2019 तक पूरा हो जाएगा। इस टर्मिनल की आवागमन क्षमता 50 लाख यात्रियों की होगी। परियोजना के पूरे होने में दो या ढाई साल लगेगा।'

परियोजना से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए दी गई जमीन के विकास और हस्तांतरण शुल्क के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना से प्रभावित लोगों को दी गई जमीन यदि पुनर्विकास के लिए तीसरे पक्ष को स्थानांतरित की जाती है तो इस पर शुल्क लगेगा। उन्होंने कहा कि अगर परियोजना से प्रभावित लोग ही भूमि विकसित करते हैं तो कोई भी हस्तांतरण या विकास शुल्क नहीं लगाया जाएगा। 

नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण करने वाली नोडल एजेंसी शहर व औद्योगिक विकास महामंडल महाराष्ट्र (सिडको) के अधिकारियों ने आधारशिला रखे जाने के दिन दावा किया था कि 2019 के अंत तक यहां से विमान उड़ान भरना शुरु कर देंगे। सिडको अधिकारियों के दावे पर आज मुख्यमंत्री ने मोहर लगा दी। करीब 1,600 हेक्टेयर में निर्माणधीन मुंबई का यह दूसरा हवाई अड्डे होगा, जिस पर करीब 16,700 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है।
कीवर्ड नवी मुंबई, मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस, विधानसभा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक