राजस्व वसूली लक्ष्य के करीब पहुंचेगी दिल्ली सरकार!

रामवीर सिंह गुर्जर | नई दिल्ली Mar 18, 2018 09:39 PM IST

जीएसटी से बीते वर्षों के मुकाबले तेजी से बढ़ रहा है राजस्व

चालू वित्त वर्ष में फरवरी तक 18 % वृद्धि से करीब 23,400 करोड़ रुपये की हुई वसूली

दिल्ली सरकार पहली बार बजट में निर्धारित वस्तु व सेवाओं से कर वसूली लक्ष्य के करीब पहुंचती दिख रही है। बीते वर्षों में दिल्ली सरकार वैट वसूली के मामले में बजट में निर्धारित लक्ष्य से काफी पीछे रह जाती थी। लेकिन इस बार सरकार जीएसटी के चलते अपनी आय के बड़े स्रोत वस्तु व सेवाओं से कर संग्रह लक्ष्य के करीब पहुंचने की संभावना है। दिल्ली वैट व जीएसटी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने से पहले के तीन महीनों में स्टॉक बिक्री की दम पर अप्रैल-जून के दौरान वैट वसूली में तेजी से इजाफा हुआ। 

जीएसटी लागू होने के बाद वैट प्रणाली के मुकाबले राजस्व में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखी जा रही है। चालू वित्त वर्ष में फरवरी तक एसजीएसटी, सीजीएसटी व वैट के रूप में दिल्ली सरकार को करीब 23,400 करोड़ रुपये का राजस्व मिल चुका है, जो पिछली समान अवधि में वैट वसूली 19,800 करोड़ रुपये से करीब 18 फीसदी अधिक है। चालू वित्त वर्ष के लिए बजट में बिक्री से कर वसूली का लक्ष्य 26,000 करोड़ रुपये रखा गया है। इसे पूरा करने के लिए बचे एक माह के दौरान 2,600 करोड़ रुपये राजस्व और चाहिए।

बीते वर्षों में आमतौर पर वित्त वर्ष के अंतिम महीने यानी मार्च में सबसे ज्यादा वसूली होती रही है। जीएसटी प्रणाली में ज्यादातर महीनों में वसूली 2,100-2,300 करोड़ रुपये के बीच रही है। ऐसे में इस वित्त वर्ष के अंतिम माह में वसूली 2,200-2,400 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। ऐसा होने पर सरकार कम से कम राजस्व वसूली लक्ष्य 26,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंच जाएगी। अधिकारी ने उम्मीद जताई कि लक्ष्य पूरा भी हो सकता है।

कीवर्ड delhi, revenue, GST, vat,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक