पहली बार होगा व्यापारियों का जीआईएस सर्वे

बीएस संवाददाता | जगदलपुर Mar 26, 2018 10:06 PM IST

छत्तीसगढ़ में पहली बार डूडा के सहयोग से व्यवसायियों का जीआईएस सर्वे कराया जा रहा है। शहरी पथ विक्रेता, घुमंतू-स्थिर और साप्ताहिक हाट में व्यापार करने वाले सभी छोटे-बड़े व्यवसायियों का सर्वे किया जाएगा, जिसके बाद उनसे मिले दस्तावेजों के आधार पर एक पहचान पत्र दिया जाएगा। इसके लिए व्यवसायियों को आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, असंगठित-संगठित श्रमिक पंजीयन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, समाज कल्याण बोर्ड द्वारा दी गई आईडी सर्वे दल को देना होगा।
 
डूडा से मिली जानकारी के मुताबिक जिओग्रॉफिकल इनफॉर्मेशन सर्वे के  जरिये गांव, कस्बे, शहर और सड़क किनारे व्यापार करने वालों से जुड़ी सभी जानकारी जुटाई जाएगी। इससे सरकार के पास अपडेट डेटा रहेगा और इसी सर्वे से इक_ा होने वाले डेटा के आधार पर व्यवसायियों को पहचान पत्र दिया जा सकेगा। आने वाले समय में उनके लिए किसी भी प्रकार का वेंडिंग प्लान तैयार करने से पहले एक खाका सरकार और प्रशासन के पास रहेगा, जिससे सटीक योजना तैयार करने में मदद मिलेगी। 
 
व्यवस्थित करेंगे बाजार
 
डूडा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में सरकार इन दुकानदारों और फुटकर व्यापारियों के लिए अलग से व्यवस्था करने की तैयारी कर रही है। इससे व्यवस्था में सुधार के साथ ही सड़क पर आवागमन व्यवस्था बाधित होने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकेगा।
 
कर्मचारियों को प्रशिक्षण
 
सर्वे से पहले 20 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें उन्हें तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया गया है। चेन्नई की एक निजी संस्था ने यह प्रशिक्षण दिया। सर्वे प्रारंभ करने से पूर्व सभी पथ विक्रेताओं को इस बारे में सूचना दी जाएगी।
कीवर्ड bastar, GI survey,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक