मुंबई बुलेट ट्रेन : डिजाइन का 80 प्रतिशत काम पूरा

भाषा | शिमला Mar 26, 2018 10:06 PM IST

अहमदाबाद और मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन को लेकर काम तेजी से चल रहा है। पुलों, सुरंगों की रूप-रेखा तैयार करने का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पिछले साल इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की थी। इसके 2022 में पूरा होने की उम्मीद है।  उच्च गति से चलने वाली यह ट्रेन दोनों शहरों के बीच 500 किलोमीटर की दूरी 3 घंटे से भी कम समय में पूरा कर लेगी।
 
राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम( एनएचएसआरसी) के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा कि दिल्ली, मुंबई और जापान के इंजीनियरों ने पुलों और सुरंगों के डिजाइन का करीब 80 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है। एनएचएसआरसी परियोजना को लागू करने वाली एजेंसी है। प्रस्तावित गलियारा मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) से शुरू होकर अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन पर खत्म होगा। खरे ने कहा कि मार्ग और मृदा परीक्षण के सर्वेक्षण का काम चल रहा है। दोनों राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है।
 
खरे ने कहा कि यह मार्ग महाराष्ट्र के 108 गांवों से होकर गुजर रहा है। उन्होंने कहा, 'अधिकांश गांव पालघर जिले में है। हमने 17 गांवों में भूमि अधिग्रहण के लिए नोटिस जारी कर दिया है और भूमि मालिकों को इस बारे में सूचित कर दिया है।' उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी जमीन देंगे, उन्हें मौजूदा बाजार दरों से अधिक मुआवजा दिया जाएगा और जो जमीन नहीं देंगे, उनकी भूमि भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनस्र्थापन अधिनियम 2013 की धारा 19 के तहत अधिग्रहीत की जाएगी।
कीवर्ड mumbai, bullet train,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक