सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए कई घोषणाएं

बीएस संवाददाता | गुरुदासपुर Apr 05, 2018 10:34 PM IST

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा की है। इनमें गुरुदासपुर में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के अलावा बटाला में नई चीनी मिल की स्थापना शामिल है। मुख्यमंत्री आज यहां छह जिलों के 26,998 किसानों को 156.12 करोड़ रुपये के कर्ज माफी का पत्र सौंपने आए थे। उन्होंने यहां पैनर में सहकारी चीनी मिल को आर्थिक रूप से टिकाऊ बनाने के लिए इसके आधुनिकीकरण की भी घोषणा की

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सिखों के नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश उत्सव के अवसर पर कर्जमाफी की तीसरी किस्त का वितरण करने आए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र में चल रहे मौजूदा संकट से भूमिहीन मजदूरों की मदद के लिए ऐसे प्रत्येक मजदूर को 50,000 रुपये देने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी ऋणों की कर्ज माफी योजना पूरी करने करने के बाद राज्य सरकार व्यावसायिक बैंकों के कृषि ऋण माफ करने की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस साल जून तक यह कार्रवाई पूरी हो जाएगी। 


मुख्मयंत्री ने कहा कि राज्य इस वक्त भीषण वित्तीय संकट से गुजर रहा है, लेकिन वह किसानों को वित्तीय राहत देने में कोई कोताही नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के 2 लाख रुपये तक ऋण माफ कर रही है, जो देश में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश में यह यह सीमा 1 लाख रुपये जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्टï्र तीनों में प्रत्येक ने 50,000 रुपये तक कर्ज माफ किया है।  

मुख्यमंत्री ने गुरुदासपुर से सांसद एवं पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के अध्यक्ष सुनील जाखड़ द्वारा संसद में काम ठप होने की चिंता को जायज ठहराया। कैप्टन ने पंजाब विधानसभा में विपक्षी दलों अकाली दल और आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा काम-काज में बाधा डालने पर भी रोष जताया। 

इससे पहले जाखड़ ने जीएसटी और इराक में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने के मुद्दों पर केंद्र की राजग सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने केंद्र सरकार पर जान-बूझकर अनुसूचित जातियों के हितों एवं अधिकारों के दमन का आरोप लगाया। जाखड़ ने कहा कि वह एक बार फिर संसद में किसानों की चिंताएं उठाएंगे।
कीवर्ड पंजाब, मुख्यमंत्री, कैप्टन, अमरिंदर सिंह, राज्य,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक