चने को एमएसपी खरीद लक्ष्य का इंतजार

बीएस संवाददाता | भोपाल Apr 05, 2018 10:42 PM IST

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने मध्य प्रदेश में रबी 2017-18 सीजन के लिए मसूर और सरसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद के लक्ष्य तय कर दिए हैं जबकि चने की खरीद का लक्ष्य अब तक तय नहीं हो सका है। उसके लिए अभी और इंतजार करना होगा। यह खरीद आगामी 10 अप्रैल से होगी। 

प्रदेश सरकार ने मसूर की खरीद के लिए 3.30 लाख टन का प्रस्ताव रखा था लेकिन केंद्र ने केवल 1.36 लाख टन की ही मंजूरी प्रदान की है। इसी प्रकार सरसों के लिए 4.80 लाख टन के प्रस्ताव पर 3.90 लाख टन खरीदारी की इजाजत दी गई है। दोनों फसलों के प्रस्ताव और तय लक्ष्य में क्रमश: करीब 2 लाख और एक लाख टन की कमी की गई है। प्रदेश सरकार ने चने की खरीद के लिए 21 लाख टन का प्रस्ताव केंद्र सरकार के समक्ष रखा है, जिस पर निर्णय आना अभी बाकी है। 


10 अप्रैल से शुरू होने वाली यह खरीद 60 दिन तक चलेगी और इसे कृषि उपज मंडियों के अलावा अन्य खरीदी केंद्रों पर भी अंजाम दिया जाएगा। नाफेड और एफसीआई समेत तमाम संबद्घ एजेंसियों को इस बारे में जरूरी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्रमुख सचिव कृषि राजेश राजौर ने अनुमान जताया कि चने का एमएसपी पर खरीद का लक्ष्य भी जल्दी घोषित हो सकता है। उन्होंने कहा कि मसूर और सरसों की एमएसपी खरीद की तैयारियां लगभग पूरी हैं और सभी एजेंसियों को इस संबंध में सूचित कर दिया गया है।
कीवर्ड कृषि मंत्रालय, एमएसपी, मसूर, सरसों, न्यूनतम समर्थन मूल्य,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक