पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का कार्य इसी महीने!

बीएस संवाददाता | लखनऊ Apr 05, 2018 10:44 PM IST

लखनऊ से बलिया तक प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इसी महीने शुरू  हो सकता है। एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। प्रदेश सरकार ने कहा है कि जमीन अधिग्रहण का काम 95 प्रतिशत तक पूरा होने के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा। एक अन्य प्रगति में राज्य सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का संरेखीकरण भी तय कर लिया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण झांसी से जालौन-उरई होते हुए आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे तक चार लेन के रूप में होगा। केंद्र सरकार इस परियोजना के लिए पहले ही अपनी स्वीकृति दे चुकी है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के साथ लिंक रोड से गोरखपुर को जोडऩे की भी योजना तैयार हो गई है। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 20 अप्रैल तक पूर्वाचंल एक्सप्रेसवे के लिए 95 प्रतिशत तक जमीन अधिग्रहण का पूरा हो जाएगा। अब तक प्रदेश सरकार इस एक्सप्रेसवे के लिए 8 जिलों में 91 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण कर चुकी है। अधिग्रहीत जमीन की किसानों से निबंधन भी करवाया जा चुका है।  एक्सप्रेसवे के साथ ही गोरखपुर लिंक रोड का काम भी शुरु कर दिया जाएगा। योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर से जोडऩा चाहती है। योगी सरकार इस 354 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को 8 पैकेट में बनाएगी। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की नोडल एजेंसी उत्तर प्रदेश औद्योगिक एक्सप्रेसवे प्राधिकरण ने अब तक इसके लिए 5,500 खंभे खड़े किए हैं। इस पूरे एक्सप्रेस वे पर करीब 15,000 खंभे बनाने की योजना है। 

प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से काशी और अयोध्या को लिंक रोड के जरिए जोड़ा जाएगा। महाना के अनुसार इस पूरी परियोजना पर 17,187 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। पिछली अखिलेश सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया था और इसका शिलान्यास भी कर दिया था। बाद में योगी सरकार ने जमीन अधिग्रहण की प्रगति धीमी देखते हुए उक्त निविदा रद्द कर दी थी और नए सिरे से इसे मंगाने का फैसला किया था। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों करवाए जाने की तैयारी है। जमीन अधिग्रहण के साथ ही बाकी की तैयारी पूरी होते ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। 
कीवर्ड लखनऊ, बलिया, पूर्वांचल, एक्सप्रेसवे,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक