एक माह में नियमित होगी स्पेशल ट्रेन!

बीएस संवाददाता | जगदलपुर Apr 09, 2018 10:10 PM IST

बस्तर से सांसद दिनेश कश्यप ने केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु से दिल्ली में मुलाकात कर किरंदुल से विशाखापट्टनम के बीच चल रही नाईट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को जल्द से जल्द नियमित करने की मांग रखी। हाल ही में केंद्रीय विमानन एवं उड्डयन मंत्रालय का प्रभार संभाले सुरेश प्रभु से सांसद ने बस्तर को हवाई सेवा का अधिक से अधिक फायदा दिलाने की अपील की। सांसद की मौजूदगी में ही केंद्रीय मंत्री प्रभु ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से बात कर इस बारे में विस्तार से चर्चा की।  सांसद दिनेश कश्यप ने बताया कि प्रभु से नाईट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को नियमित किए जाने को लेकर चर्चा हुई है। उनसे कहा गया है कि यह ट्रेन बस्तर सहित सीमाई प्रांत ओडिशा के लिए काफी महत्त्वपूर्ण है। चूंकि इस ट्रेन को अब भी ईको रेलवे कॉशन टाईम में चला रहा है और प्रत्येक 3 महीने में इसका एक्सटेंशन बतौर स्पेशल ट्रेन किया जा रहा है एेसे में इस ट्रेन से रोजाना यात्रा कर रहे सैकड़ों लोगों को किराए के तौर पर भारी रकम चुकानी पड़ रही है। यदि इसे नियमित ट्रेन घोषित कर दिया जाए तो इसके किराए में कमी आएगी और बस्तर के लोग अधिक से अधिक इसका लाभ ले सकेंगे।  

 
बस्तर से सांसद कश्यप ने हालातों का हवाला देते हुए  प्रभु से अपेक्षा की है कि केंद्र की योजना उड़ान का लाभ बस्तर के लोगों को जल्द से जल्द वे दिलवाएंगे और इंटर स्टेट कनेक्टिविटी हो जाने पर यहां के बाशिंदे रियायती दर पर हवाई सफर कर सकेंगे। इससे केंद्र सरकार की मंशा फलीभूत हो पाएगी और बस्तर के लोग लंबी दूरी कम कीमत में तय कर पाएंगे। इसके अलावा जगदलपुर से हैदराबाद के बीच भी हवाई सेवा प्रारंभ करने की मांग श्री प्रभु से की गई है। यदि इस रूट पर हवाई सेवा प्रारंभ की जाती है तो इसका सीधा असर व्यापार-व्यवसाय पर भी पड़ेगा। दूरी अधिक होने और विकल्प के अभाव में फिलहाल आंध्र और तेलंगाना के व्यवसायी बस्तर से व्यापारिक रिश्ते बनाने में हिचकते हैं।  
 
इस पूरी बातचीत और पहल के बीच ढंके-छिपे ढंग से कांग्रेसियों के आंदोलन को लेकर भी सुगबुगाहट रही। सांसद ने कांग्रेसियों के आंदोलन का ब्योरा देते हुए इसके संभावित असर पर भी प्रकाश डाला है। एेसे में केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और स्थानीय सांसद का प्रयास इस बार बस्तर के लोगों को सीधा फायदा दिला सकेगा, एेसा भरोसा किया जा सकता है। 
कीवर्ड bastar, railway, train,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक