आम आदमी पार्टी ने की पंजाब को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग

बीएस संवाददाता | जालंधर Apr 19, 2018 09:38 PM IST

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग की है। इसके साथ ही पार्टी ने राज्य को विशेष राज्यों की श्रेणी में शामिल करने की मांग की है।  पार्टी ने 15वें वित्त आयोग सौंपे गए उत्तरदायित्वों में भी संशोधन की मांग की है। आप नेता एवं विधायक कंवर संधू ने हाल में इस संबंध में वित्त मंत्री अरुण जेटली को दो अलग-अलग पत्र लिखे हैं। संधू ने राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी पत्र लिखा है और इस मुद्दे पर सभी दलों की एक बैठक बुलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी दलों को मिलकर पंजाब के लोगों के हित के लिए केंद्र के समक्ष अपना पक्ष जोरदार तरीके से रखना चाहिए। 
 
उन्होंने कहा, 'आंध्र प्रदेश समेत कई राज्य केंद्र से विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं, लेकिन पंजाब का पक्ष सबसे मजबूत है। विशेष दर्जा मिलने से पंजाब के लोगों की राजनीतिक आकांक्षाएं पूरी होने में मदद मिलेगी, वहीं विशेष राज्यों की श्रेणी में शामिल होने से राज्य आर्थिक एवं वित्तीय परेशाानियों से बाहर निकल आएगा।' संधू ने कहा कि दुख की बात यह है 1966 में विभाजन के बाद पंजाब का मामला कभी भी गंभीरता से नहीं उठाया गया। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग को सुझाव के लिए सौंपे गए बिंदुओं में संशोधन नहीं होने पर पंजाब को केंद्र से मिलने वाली रकम के लिहाज से जरबदस्त झटका लगेगा।  
 
संधू ने कहा कि इन सभी मुद्दों को गंभीरता से उठाना जरूरी है क्योंकि पंजाब फिलहाल एक बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है। उन्होंने कहा, 'पंजाब के लोगों में केंद्र के उदासीन रवैये को लेकर भी असंतुष्टï हैं।' वित्त मंत्री को लिखे पत्र में संधू ने कहा कि आवश्यक पांच मानदंडों में तीन मानंदड पूरे करने के बावजूद पंजाब को विशेष राज्यों की सूची में जगह नहीं दी गई है।
कीवर्ड panjab, aam aadmi party,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक