स्टार्टअप्स के लिए आसान होगी राह!

सत्यव्रत मिश्रा | पटना Apr 22, 2018 09:36 PM IST

बिहार सरकार ने स्टार्टअप के लिए राह आसान बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए राज्य सरकार इनकी स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाएगी। साथ ही, मंजूरी की प्रक्रिया में लगने वाला समय भी घटाया जाएगा। राज्य सरकार को इन कोशिशों से बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया, 'स्टार्टअप के मामले में हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं। स्टार्टअप के मामले में हम कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की श्रेणी में आ चुके हैं। आंकड़ों की मानें तो भारत सरकार ने अब तक 88 स्टार्टअप्स को मंजूरी दी है। वहीं हमने अब तक 50 से ज्यादा स्टार्टअप को मंजूरी दी है। हम अब अपनी स्टार्टअप नीति की समीक्षा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में हमने अपने अधिकारियों की एक टीम को आंध्र प्रदेश भेजा था, जहां उन्होंने तीन दिन का प्रशिक्षण लिया। साथ ही, हमने विभिन्न राज्यों की स्टार्ट अप नीति की समीक्षा भी किया। इसके आधार पर हमने अपनी नीति में फेरबदल करने का फैसला लिया।'

 
प्रधान सचिव के मुताबिक समीक्षा में खास तौर पर प्रक्रिया, समय-सीमा और पारदर्शिता पर ध्यान रखा गया। उन्होंने कहा, 'हमने स्टार्टअप की स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाने का फैसला लिया है।  इस प्रक्रिया में लगने वाले वक्त को भी कम किया जाएगा।  वहीं, राज्य सरकार की स्टार्ट अप सलाहकार समिति को भी अब कम वक्त में बिजनेस मॉडल की जांच करनी होगी। इसके लिए विभाग ने कार्य योजना भी बनाई है। इसके बाद ही राज्य सरकार की ओर से सहायता मिलेगी।
गौरतलब है कि राज्य सरकार को स्टार्टअप बिहार के तहत करीब 4,700 आवेदन मिले। इसमें से राज्य सरकार की ओर से 900 आवेदनों का चयन किया गया। 
कीवर्ड bihar, startup,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक