डीजल, पेट्रोल ने बढ़ाई महंगाई

बीएस संवाददाता | पटना Apr 24, 2018 09:39 PM IST

पेट्रोल और डीजल की चढ़ती कीमतों की वजह से दैनिक जीवन में दिक्कतें पैदा होने लगी हैं। कारोबारी सूत्रों की मानें तो पेट्रोलियम उत्पादों में तेजी की वजह से बिहार में दैनिक उपभोग की वस्तुओं और सेवाओं की कीमत में 20 से 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। राज्य में मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत 80 रुपये और 70.39 रुपये प्रति लीटर थी।   इस तेजी का सबसे ज्यादा असर खाद्य उत्पादों की कीमतों पर हुआ है। पेट्रोल और डीजल की चढ़ती कीमतों से बिहार में फलों और सब्जियों के दाम 10 से 15 फीसदी तक बढ़ गए हैं। 
 
ऑटो और बसों के किराये में भी 20 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से आने वाली वस्तुएं भी काफी महंगी हो चुकी हैं। कारोबारी सूत्रों के मुताबिक महंगे पेट्रोल और डीजल की वजह से ट्रांसपोटर्स ने भाड़े में इजाफा किया है। उनके मुताबिक एक साल पहले आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से एक ट्रक माल भेजने की लागत 65-70 हजार रुपये के बीच आती थी लेकिन आज इसके लिए ट्रांसपोर्टर 1 से 1.10 लाख रुपये तक की मांग कर रहे हैं। महाराष्ट्र और गुजरात तक के किराये में भी कम से कम 30 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। इसका सीधा असर फलों और सब्जियों की कीमतों पर हुआ है। 
 
कारोबारी सुनील कुमार ने बताया, 'पेट्रोल और डीजल का असर दैनिक जीवन पर होता है। अगर इनकी कीमत ज्यादा होगी, तो किराया भी बढ़ेगा। अब राज्य में फलों का मौमस आने वाला है।  अगले महीने से लीची और आम की पैदावार बाजार में आने लगेगी। इस बार अच्छी फसल होने की उम्मीद है, लेकिन परिवहन लागत बढऩे से इसके दाम भी चढ़ सकते हैं।' इसके अलावा किसानों के लिए डीजल की बढ़ती कीमत दिक्कतें पैदा कर सकती है।
कीवर्ड bihar, patna,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक