कैराना और नूरपुर में 28 मई को होंगे उप-चुनाव

बीएस संवाददाता | लखनऊ Apr 26, 2018 09:49 PM IST

लंबे इंतजार के बाद चुनाव आयोग ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनावों की तिथियों की घोषणा कर दी है। कैराना लोकसभा और बिजनौर की नूरपुर विधानसभा सीट पर 28 मई को उप-चुनाव होंगे और 31 मई को मतगणना होगी। इसकी जानकारी जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने दी।  तिथियों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। कैराना सीट भाजपा सासंद सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण खाली हुई थी। नूरपुर केविधायक लोकेंद्र सिंह की सड़क हादसे में मौत होने के बाद वहां उप-चुनाव हो रहा है। 
 
2019 का लोकसभा चुनाव प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए बड़ी चुनौती साबित होने वाली है। दूसरी तरफ भाजपा के लिए कैराना लोकसभा सीट पर होने वाला उप-चुनाव आगामी आम चुनाव का 'सेमीफाइनल' कहा जा रहा है। इस सीट से हुकुम सिंह की पुत्री मृगांका सिंह का नाम बतौर उम्मीदवार तय बताया जा रहा है, वहीं सपा से पूर्व सांसद तबस्सुम बेगम के प्रत्याशी बनाए जाने की खबरें हैं। हालांकि अभी तक किसी भी दल ने आधिकारिक तौर पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। 
 
फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उप-चुनावों में गठबंधन के बाद कैराना और नूरपुर में भी सपा-बसपा का एक साथ चुनाव लडऩा तय माना जा रहा है। बसपा सुप्रीमो ने पहले ही उपचुनावों में अपना प्रत्याशी उतारने से इनकार किया है। कैराना लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सपा ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस सीट की सभी विधानसभा सीटों पर 2-2 नेता लगाए गए हैं।  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने 3 दिन पहले कैराना सीट को लेकर नेताओं के साथ बैठक की थी। 
कीवर्ड uttar pradesh, election,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक