महाराष्ट्र : किसानों की आय दोगुनी करने की जताई प्रतिबद्घता

बीएस संवाददाता | मुंबई May 01, 2018 09:34 PM IST

महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने राज्य को प्रगतिशील बनाने में सभी नागरिकों से योगदान देने की अपील की। 1 मई को 'महाराष्ट्र दिवस' के अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजनाओं का जिक्र किया।  इनमें कर्जमाफी से वंचित रहे 3 लाख किसानों को इसका लाभ देने, लातूर में रेल डिब्बा कारखाने से 25,000 रोजगार सृजित करने, अगले साल तक सभी बेघर लोगों को घर का अधिकार देने जैसी योजनाएं शामिल हैं।  राज्यपाल ने राज्य की स्थापना दिवस के अवसर पर कहा कि राज्य सरकार 2020 तक फसलों की पैदावार दोगुनी करने के लिए कटिबद्ध है। 
 
उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में राज्य सरकार ने सिंचाई क्षमता बढ़ाकर 2.26 लाख हेक्टेयर करने और जल भंडारण क्षमता 8,530 लाख घनमीटर करने की योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत महाराष्ट्र में 60 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में लगभग 4 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।  राज्य सरकार ने मुक्त श्रेणी में अनाथ लोगों के लिए एक प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का निण्रय लिया है, जो देश में इस तरह की अनोखी शुरुआत है। राज्यपाल ने विश्वास जताया कि उद्योग और व्यापार में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की नीति महत्त्वपूण साबित होगी। 
 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने त्वरित विकास के लिए कई अन्य महत्त्वपूर्ण नीतियों की भी घोषणा की है। इनमें अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र के लिए नीति, मौजूदा औद्योगिक नीति में विस्तार, विद्युत उत्पादन नीति, नई वस्त्र उद्योग नीति आदि शामिल हैं। राज्यपाल ने कहा कि सरकार राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्घ है।
कीवर्ड mumbai, farmer,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक