पंजाब में खाद्यान्न की रिकॉर्ड खरीद!

बीएस संवाददाता | जालंधर May 03, 2018 09:44 PM IST

पंजाब में इस साल गेहूं की शानदार पैदावार की उम्मीद के बीच राज्य खाद्यान्न की सरकारी खरीद का नया रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहा है। राज्य के कृषि सचिव विकास गर्ग ने खरीद से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए जालंधर के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा के साथ स्थानीय आढ़तियों और खरीद एजेंसियां के प्रबंधकों के साथ बैठक की। अधिकारियों ने स्थानीय खाद्यान्न बाजार का भी दौरा किया। संवाददाताओं से बातचीत में सचिव ने कहा कि 2 मई तक राज्य में खाद्यान्न की सरकारी खरीद 118 लाख टन पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न खरीदने की पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के साथ ही राज्य सरकार ने इनके उठाव के लिए भी पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं। 
 
गर्ग ने कहा कि गेहूं का अधिक उत्पादन अच्छा संकेत है, क्योंकि यह राज्य के किसानों की आय बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। राज्य में मौसमी परिस्थितियों को देखते हुए सचिव ने अधिकारियों को खाद्यान्न का सुरक्षित भंडारण सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि खरीदारी अंतिम चरण में है और जल्द ही गेहूं का पूर्ण उठाव हो जाएगा।
 
ऋण माफी के दूसरे चरण की शुरुआत
 
राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने मानसा में किसानों की कर्ज माफी के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों से किए सभी वादे पूरे करने के लिए कटिबद्ध है। पहले चरण में मनसा में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 7,500 किसानों के 22.5 करोड़ रुपये के ऋण माफ किए थे। दूसरे चरण में 6,000 किसानों के 22 करोड़ रुपये कर्ज माफ किए जाएंगे। 
कीवर्ड panjab, agri, food, crop,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक