पुणे के निकट नए हवाईअड्डे के लिए जगह को हरी झंडी

एजेंसियां | मुंबई/नई दिल्ली May 08, 2018 09:33 PM IST

केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने पुणे के निकट एक नई हवाईअड्डïा परियोजना के   निर्माण स्थल को मंजूरी दे दी है। महाराष्टï्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुणे के पुरंदर में एक नया अंतरराष्टï्रीय हवाईअड्डïा विकसित करने की घोषणा की थी। भारतीय वायुसेना नियंत्रित और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) संचालित लोहेगांव हवाईअड्डे पर यात्रियों की आवाजाही वित्त वर्ष 2017-18 में 20.6 प्रतिशत बढ़कर 81.6 लाख हो गई। वित्त वर्ष 2016-17 में यह तादाद 67.6 लाख रही थी। ये आंकड़े एएआई ने जारी किए हैं। 
 
परियोजना स्थल को मिली मंजूरी के बारे में नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्विटर पर बताया, 'आज पुणे के निकट पुरंदर में नए हवाईअड्डे के लिए परियोजना स्थल को मंजूरी दे दी गई। यात्रियों की बढ़ती आवाजाही के कारण मौजूदा हवाईअड्डïा की क्षमता कम पड़ रही है। नए हवाईअड्डे से अधिक से अधिक यात्री यात्रा कर पाएंगे और माल का परिवहन भी पुणे में सुचारु रूप से होगा।' इस नए हवाईअड्डे पर 14,000 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। यह 2,400 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा। 
 
दूध उत्पादकों को मिलेगी सब्सिडी 
 
महाराष्ट्र में सहकारी एवं निजी दूध उत्पादकों को पाउडर बनाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने एक लीटर दूध पर 3 रुपये सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस कदम का मकसद अतिरिक्त दूध का इस्तेमाल कर पाउडर उत्पादन को प्रोत्साहन देना है। अधिकारी ने बताया कि इस निर्णय से दूध की मांग और आपूर्ति के  बीच संतुलन बनाए रखने में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे उत्पादकों को 27 रुपये न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति लीटर मिल सकता है।
कीवर्ड mumbai, airport,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक