बिहार को खरीफ में बंपर पैदावार की उम्मीद

बीएस संवाददाता | पटना May 13, 2018 09:44 PM IST

बिहार सरकार ने इस साल खरीफ  मौसम में उत्पादन के महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य तय किए हैं। राज्य सरकार ने बिहार में इस बार 1.5 करोड़ टन धान, 18 लाख टन मक्का और 2 लाख टन दलहन उत्पादन के लक्ष्य निर्धारित किए हैं। राज्य सरकार ने जैविक खेती पर भी जोर दिया है, जिसके तहत इस बार बिहार में 25 हजार एकड़ क्षेत्र में जैविक खेती भी होगी। कुल मिलाकर इस बार खरीफ  में बिहार में 41.20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खेती होगी। इसके लिए राज्य सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही, बड़े पैमाने पर खरीफ  अभियान चलाने का फैसला लिया गया है। इसके तहत राज्य सरकार किसानों को नई कृषि तकनीक और उन्नत बीजों से रूबरू कराएगी।राज्य के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया, 'इस बार खरीफ  के लिए व्यापक लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इनके लिए राज्य सरकार ने व्यापक इंतजाम किए हैं। इसके तहत राज्य सरकार किसानों को प्रशिक्षित करेगी। उन्हें नई तकनीकों और उन्नत बीजों के बारे में जानकारी दी जाएगी।'
 
इस बार राज्य सरकार ने सबसे बड़ा लक्ष्य धान की पैदावार के संबंध में निर्धारित किया है। राज्य सरकार ने इस बार बिहार में धान का रकबा 34 लाख हेक्टेयर तक करने का लक्ष्य रखा है, जो पिछले साल की तुलना में करीब दो लाख हेक्टेयर कम होगा। इससे करीब 1.5 करोड़ टन धान की उपज होगी। मक्के का रकबा इस बार भी 4.75 लाख हेक्टेयर रहेगा, जबकि पैदावार 18 लाख टन करने का लक्ष्य निर्धारित हुआ है।  राज्य में दलहन और तिलहन की पैदावार क्रमश: 2 लाख टन और 24,000 टन रह सकता है। कृषि विभाग ने घूम-घूम कर किसानों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। 
 
इस बार भी मौसम विभाग ने बिहार मे सामान्य बारिश की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार राज्य में सामान्य से 95 प्रतिशत बारिश हो सकती है। हालांकि, पिछले कई वर्षों से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ तो कई में सूखे की स्थिति रहती है, इसलिए राज्य सरकार ने दोनों स्थितियों के लिए तैयारी की है। 
कीवर्ड agri, farmer, crop, monsoon, bihar,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक