उत्तर प्रदेश के कई शहर जल्द जुड़ेंगे हवाई संपर्क से

बीएस संवाददाता | लखनऊ May 17, 2018 09:41 PM IST

लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर के अलावा उत्तर प्रदेश के कई और शहरों से जल्दी ही हवाई सेवाएं शुरू होंगी। अगले महीने उत्तर प्रदेश के  इलाहाबाद और बरेली से देश के विभिन्न शहरों के लिए हवाई यातायात शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत राज्य की राजधानी लखनऊ से इलाहाबाद और पटना के लिए 1 जून से हवाई सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।  महाराष्ट्र में नागपुर और मध्य प्रदेश के इंदौर भी इलाहाबाद से हवाई यातायात से जुड़ जाएंगे। इलाहाबाद के बाद बरेली भी देश के कई शहरों के साथ हवाई सेवा के माध्यम से जुड़ जाएगा। अगले महीने कानपुर से एक बार फिर उड़ान की शुरुआत होगी।
 
उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल नंदी के मुताबिक  क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत उत्तर प्रदेश के9 हवाईअड्डïे व 22 हवाई मार्गों का चयन किया गया है। इनमें कानपुर, बरेली, इलाहाबाद, गोरखपुर, आगरा, मेरठ, फैजाबाद, सहारनपुर, अलीगढ़ जैसे शहर शामिल हैं। जल्दी ही लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर और बरेली के अलावा कई शहरों में हवाई सेवा शुरू हो जाएगी।  नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में जेट एयरवेज 14 जून से लखनऊ-इलाहाबाद-पटना के लिए अपनी सेवाएं शुरू करेगी। इसके बाद 16 जून से नागपुर-इलाहाबाद-इंदौर के लिए भी हवाई सेवाएं शुरु होंगी। 
 
इलाहाबाद से बहुत जल्द बेंगलूरु , भोपाल, भुवनेश्वर, मुंबई, गोरखपुर, देहरादून, इंदौर और कोलकाता भी हवाई संपर्क से जुड़ेंगे। अगले साल होने वाले कुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद से कई शहरों के लिए हवाई सेवाएं मिल सकेंगी।  उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी के अलावा कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बन कर तैयार है। कुशीलनगर हवाई अड्डे का तकनीकी परीक्षण चल रहा है और यहां सभी आवश्यक कार्य पूरे किए जा चुके है। 
कीवर्ड aviation, विमानन uttar pradesh,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक