इलेक्ट्रोस्टील पर तूतीकोरिन की छाया

ईशिता आयान दत्त | कोलकाता May 27, 2018 10:14 PM IST

तूतीकोरिन में पुलिस गोलीबारी में मारे गए थे 13 लोग
स्टरलाइट के संयंत्र का विरोध कर रहे थे प्रदर्शनकारी
वेदांत के तांबा कारोबार से जुड़ी है स्टरलाइट

तूतीकोरिन में स्टरलाइट के खिलाफ प्रदर्शन इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स की समधान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। इसकी वजह यह है कि वेदांत के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रही रेनेसांस स्टील इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अपनी दलील में इस मुद्दे को उठाने की योजना बना रही है। रेनेसांस से जुड़े कानूनी सूत्रों का कहना है कि अपीलीय पंचाट में इस मुद्दे को उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के मामले में वेदांत का इतिहास अच्छा नहीं है और रेनेशांस इतने दिनों से यही बात कह रही है। स्टरलाइट कॉपर वेदांत का तांबे के कारोबार का प्रतिनिधित्व करती है। हाल में तूतीकोरिन के कंपनी के एक संयंत्र का विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी में 13 प्रदर्शनकारी मारे गए थे। गुरुवार को तमिलनाडु सरकार ने कहा कि वह कंपनी के तांबा संयंत्र को बंद करने में लिए कानूनी रास्ता अख्तियार करेगी। बुधवार को तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्टरलाइट को बिजली आपूर्ति रोकने का आदेश दिया था।

बोर्ड के मुताबिक कुछ शर्तों का पालन नहीं किए जाने के कारण संयंत्र को बंद करने का आदेश दिया गया है। अलबत्ता स्टरलाइट प्रबंधन ने इसका खंडन किया है और उसका दावा है कि कंपनी ने सभी नियमों का पालन किया है। अपीलीय बोर्ड में इस मामले की सुनवाई 6 जून को होगी। वेदांत ने इलेक्ट्रोस्टील के मामले में स्टरलाइट के मुद्दे को उठाने की रेनेसांस की योजना पर कोई टिप्पणी नहीं की। रेनेसांस समूह के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने भी इस पर कुछ नहीं कहा।

कीवर्ड electrosteel, starlight, तूतीकोरिन, स्टरलाइ, वेदांत, रेनेसांस स्टील,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक