बैंकों को 1.30 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने के निर्देश

बीएस संवाददाता | पटना May 27, 2018 10:35 PM IST

बिहार में बैंक इस वित्त वर्ष में 1.30 लाख करोड़ रुपये कर्ज वितरित करेंगे। राज्य सरकार ने इस साल बैंकों को साख-जमा अनुपात (सीडी रेश्यो) बढ़ाकर 50 तक ले जाने का आदेश दिया है। पिछले विर्ष सीडी अनुपात करीब 46 प्रतिशत रहा था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैंकों को लघु एवं सूक्ष्म उद्यमों पर भी खास ध्यान देने को कहा है। 

इस बीच, राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) ने हाल में बिहार में आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर पूरी सुरक्षा की भी मांग की है। एसएलबीसी की 64वीं त्रैमासिक बैठक शनिवार को आयोजित की गई थी। इसमें कई बैंक अधिकारियों ने पर्याप्त सुरक्षा की मांग की। नीतीश ने उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया। हालांकि, उन्होंने भी बैंकों से पूर्ण सहयोग देने को कहा। 

नीतीश ने कहा, 'वर्ष 2006 से ही कई योजनाएं बैंकों के सहयोग से चलाने की पहल हुई थी, लेकिन हमें अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाया। हमने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 100 रुपये के कर्ज पर 160 रुपये की गारंटी दी, लेकिन बैंकों ने इस पर भी हाथ पीछे खींच लिए। नोटबंदी का हमने समर्थन किया, लेकिन बैंकों के रवैये के कारण आम आदमी को इसका लाभ नहीं मिल पाया। 

 

मुख्यमंत्री ने बैंकों से प्रत्यक्ष नकद अंतरण में आ रही दिक्कतें भी दूर करने के लिए कहा। राज्य के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अनुसार पिछले वर्ष लाखों लेनदेन विफल रहे थे। 
कीवर्ड बिहार, बैंक, सीडी रेश्यो, लघु एवं सूक्ष्म उद्यम,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक