पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए कंपनियों के नाम तय

बीएस संवाददाता | लखनऊ May 28, 2018 10:09 PM IST

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को सात कंपनियां बनाएंगी। आठ हिस्सों में बनने वाले 340 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को बनाने का काम एलऐंडटी, एनसीसी और रिलायंस इन्फ्रा जैसी नामी गिरामी कंपनियां करेंगी। 

आठ पैकेज में बनने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस का काम एनसीसी, एपको, एलऐंडटी के अलावा पीएनसी, गायत्री प्रोजेक्ट्स, एफकॉम और रिलायंस इन्फ्रा को दिया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की नोडल एजेंसी यूपी इंडस्ट्रियल एक्सप्रेसवेज अथॉरिटी (यूपीडा) ने आज इस परियोजना पर काम करने वाली कंपनियों के नाम तय किए हैं। गौरतलब है कि बीते गुरुवार को ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की वित्तीय निविदा खोली गई थी। इसमें आठों पैकेज पर काम करने वाले बिल्डरों का चयन न्यूनतम बोलीदाता के तौर पर कर लिया गया था। 


यूपीडा के मुताबिक पहले पैकेज के लिए एनसीसी लिमिटेड और दूसरे पैकेज के लिए एपको इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने न्यूनतम बोली लगाई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह एक्सप्रेसवे लखनऊ के चंदसराय से आरंभ होकर गाजीपुर जिले के हैदरिया तक जाएगा।

इस एक्सप्रेसवे से सरकार पूर्वांचल राज्यों को मध्य उत्तर प्रदेश से जोडऩे की तैयारी में हैं। इसे वाराणसी से अलग लिंक रोड के माध्यम से भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा इस एक्सप्रेसवे को लिंक रोड के जरिये वाराणसी, गोरखपुर व अयोध्या फैजाबाद से जोड़ा जाएगा। ईपीसी मोड में बनने वाले इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार करीब 5,000 करोड़ रुपये बैंकों से बतौर कर्ज लेने की तैयारी में है। 

कीवर्ड उत्तर प्रदेश, UP, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, एलऐंडटी, एनसीसी, रिलायंस इन्फ्रा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक