पटना में पीएनजी, सीएनजी अक्टूबर से

बीएस संवाददाता | पटना Jun 01, 2018 10:21 PM IST

गेल इंडिया इस साल अक्टूबर से पटना में पाइप के जरिये रसोई गैस की आपूर्ति शुरू कर देगी। साथ ही, कंपनी ने उसी वक्त शहर में छह पंपिंग स्टेशन से सीएनजी की आपूर्ति चालू करने का भी ऐलान किया है। बिहार के पांच दूसरे शहरों में भी अगले दो साल में सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति होने लगेगी। 

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने इन शहरों में प्राकृतिक गैस की आपूर्तिकर्ता के चयन के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। ये निविदाएं बोर्ड की शहरी गैस वितरकों के चयन के लिए नौवें दौर की बोली के लिए आमंत्रित की गई हैं। इसी के लिए पीएनजीआरबी ने पटना में रोडशो आयोजित किया। इस मौके पर गेल इंडिया के कार्यकारी निदेशक (बिहार-झारखंड) पार्थ जेना ने बताया, 'बिहार में नोमिनेशन के आधार पर पटना शहर में घरेलू गैस और सीएनजी की आपूर्ति की जिम्मेदारी गेल इंडिया को दी गई है।

इसके तहत गेल इंडिया ने 360 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसमें शहर में 450 किमी लंबी पाइपलाइन का निर्माण किया गया है। इसके तहत नौबतपुर में सिटी गैस स्टेशन की स्थापना की गई है। वहीं, फुलवारी शरीफ में मदर स्टेशन बनाया गया है। शहर में छह पेट्रोल पंपों पर सीएनजी की आपूर्ति शुरू होगी। इसमें दो बेली रोड, एक गंगा पुल, दो राष्ट्रीय राजमार्ग 30 और एक दीघा इलाके में लगाए जाएंगे।' 

जेना ने बताया, 'इसमें एक पाइपलाइन के जरिये दानापुर में सगुना मोड़ तक पाइप के जरिये घरेलू गैस की आपूर्ति होगी। दूसरी पाइपलाइन से आशियाना कॉलोनी से दीघा से गांधी मैदान और पटना साहिब इलाके तक गैस की आपूॢत की योजना होगी।' कंपनी के मुताबिक पाइप के जरिये गैस की आपूर्ति एलपीजी की तुलना में 41 फीसदी तक सस्ती होगी। इसके लिए शुरुआती स्तर पर उपभोक्ताओं को 6,354 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें से सुरक्षा जमा के तौर 6,000 रुपये जमा कराने होंगे। कंपनी ने झारखंड में रांची और जमशेदपुर में भी इस साल के आखिर तक सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा है। 

पीएनजीआरबी के मुताबिक इस साल अक्टूबर तक राज्य के बाकी के पांच शहरों के वास्ते भी आपूर्तिकर्ता का चयन हो जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष डी के सर्राफ ने बताया कि इस बाबत निविदाएं 10 जुलाई तक जमा की जा सकेंगी। 
कीवर्ड गेल इंडिया, सीएनजी, पटना, पीएनजीआरबी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक