'शेयर बाजार में सूचीबद्ध हों छोटी कंपनियां'

सुशील मिश्र | मुंबई Jun 04, 2018 09:46 PM IST

छोटी और मझोली (एसएमई) कंपनियों को शेयर बाजार पसंद आ रहा है। एसएमई कंपनियों के लिए शेयर बाजार फायदेमंद साबित हो रहा है। इस बात को महाराष्ट्र सरकार भी समझ रही है। राज्य सरकार छोटी कंपनियों को कर्ज लेने की जगह शेयर बाजार में सूचीबद्ध होकर पूंजी जुटाने की सलाह दे रही है। इसके लिए राज्य सरकार जागरूकता लाने और छोटी कंपनियों की जरूरी सहायता करने की योजना बना रही है। जिन कंपनियों की मुखिया महिलाएं हैं उन्हें राज्य सरकार प्राथमिकता भी देगी। महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि छोटे तथा मध्यम उद्यमों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए ऋण लेने के बजाय स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होकर पूंजी जुटाने पर जोर देना चाहिए। इस तरह से सूचीबद्ध कंपनियों का मालिकाना अधिकार अबाधित रहता है। इस संबंध में जागरूकता लाने की जरूरत है। 
 
इसमें शामिल होने वाले उद्यमों को मानसिक रूप से तैयार करना होगा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 250वीं कंपनी के सूचीबद्ध होने के अवसर पर छोटी और मझोली कंपनियों के कारोबारियों को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि राज्य में उद्योग स्नेही नीति कार्यान्वित की गई है और इसका लाभ छोटे तथा मध्यम उद्योगों को मिल रहा है। शेयर बाजार में अभी तक छोटे तथा मध्यम उद्योगों ने लगभग 2,300 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई गई है। इसका व्यावसायिक मूल्य 21,000 करोड़ रुपये है। उद्योग की वृद्धि के साथ ही बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि 250वीं कंपनी सूचीबद्ध हुई है, लेकिन निकट भविष्य में इसकी संख्या में लगातार वृद्धि जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी कंपनियां जिनका वार्षिक कारोबार तीन करोड़ रुपये से अधिक है, इसमें सहभागी हो सकती हैं। 
 
उन्होंने उद्योग आधार पंजीकरण को महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके कारण राज्य में उद्यमों की निश्चित संख्या पता चलेगी। इस कारण सभी उद्यमियों को आधार पंजीकरण करना चाहिए। इस क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती सहभागिता प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि उद्योग के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए तथा उनका इस क्षेत्र में भागीदारी प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष महिला नीति कार्यान्वित करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। महिलाओं को इस नीति की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है।  ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आवश्यक रोबोटिक उपकरण का निर्माण करने वाली 'ऑटोमेशन लिमिटेड' कंपनी की आज सूचीबद्ध की गई। वर्ष 2010 से शुरू हुई यह कंपनी भारत के साथ ही कई देशों को रोबोटिक उपकरण और उसके अन्य अतिरिक्त पुर्जों की आपूर्ति करती है।
कीवर्ड share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक