कानपुर से फिर शुरू होगी हवाई सेवा

बीएस संवाददाता | लखनऊ Jun 07, 2018 10:00 PM IST

उत्तर प्रदेश में उद्योगों के केंद्र कानपुर से एक बार फिर हवाई सेवाएं शुरु होगी। जुलाई के पहले सप्ताह से कानपुर से दिल्ली के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। जुलाई में ही राज्य के इलाहाबाद और बरेली से भी उड़ानें शुरू हो जाएंगी। प्रदेश के नागरिक उड्डïयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि सस्ती हवाई सेवा को बढ़ावा देेने की केंद्र सरकार की योजना के तहत आगामी 3 जुलाई से दिल्ली-कानपुर के बीच हवाई सेवा की शुरुआत होगी। निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट इसकी शुरुआत करेगी और दोनों शहरों के बीच हवाई किराया लगभग 2,300 रुपये होगा। इसी तरह, इलाहाबाद से लखनऊ, इंदौर और नागपुर के लिए भी हवाई सेवाओं की शुरुआत 14 जुलाई से होगी। नंदी के मुताबिक इलाहाबाद से लखनऊ का हवाई किराया महज 976 रुपये होगा। प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डïयन विभाग ने इलाहाबाद में बमरौली हवाईअड्डïे का विस्तार कर नया परिसर तैयार किया है। 
 
मंत्री के मुताबिक 14 जून से इलाहाबाद-लखनऊ-पटना के बीच जेटएयरवेज की हवाई सेवा शुरू हो जाएगी, जबकि 16 जून से इलाहाबाद-नागपुर-इंदौर मार्ग पर हवाई सेवा की शुरुआत होगी। इन दोनों मार्गों पर सप्ताह में तीन बार हवाई सेवा उपलब्ध होगी। जल्द ही जेट एयरवेज लखनऊ-बरेली-दिल्ली मार्ग पर भी हवाई सेवाएं शुरू करेगी। नंदी के मुताबिक आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर और इलाहाबाद हवाईअड्डïे पर सविल एनक्लेव जल्द ही बनकर तैयार होगा। इसके लिए जरूरी जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार ने धनराशि आवंटित कर दी है। 
 
मंत्री के मुताबिक क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत उत्तर प्रदेश में 11 नए हवाईअड्डïे विकसित किए जा रहे हैं। अगले 15 महीनों के भीतर प्रदेश में अलीगढ़, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट, झांसी, मुरादाबाद, सोनभद्र, इलाहाबाद और श्रावास्ती से नई विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाएं प्रोत्साहित करने के लिए योगी सरकार उत्तर प्रदेश नगर विमानन नीति लेकर आई है। इस नीति के तहत प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा जनपदों में हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी।
कीवर्ड kanpur, airport,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक