छत्तीसगढ़ में मोदी ने की कई घोषणाएं

आर कृष्णा दास | रायपुर Jun 14, 2018 09:53 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के लिए कई विकास परियोजनाओं की घोषणा की है।  गुरुवार को राज्य के एक दिन के दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने करीब 22,000 करोड़ रुपये मूल्य की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।  सबसे पहले उन्होंने भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) की आधुनिक इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र राष्ट्र को समर्पित की। करीब 18,800 करोड़ रुपये लागत से तैयार भिलाई संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता अब 39.3 लाख टन से बढ़कर 70 लाख टन हो जाएगी।

भिलाई संयंत्र के आधुनिकीकरण का काम पूरा होने के साथ ही सेल ने 72,000 करोड़ रुपये का आधुनिकीकरण एवं विस्तार कार्यक्रम पूरा कर लिया है। इससे सेल की कुल उत्पादन क्षमता मौजूदा 1.3 करोड़ टन सालाना से बढ़कर 2.1 करोड़ टन हो जाएगी। इससे सेल को रेलवे की पटरी आदि की जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। भिलाई में एक सभा में मोदी ने कहा, 'भिलाई इस्पात संयंत्र का विकास देश के विकास की कहानी में एक नया अध्याय है।

छत्तीसगढ़ के विकास में इस्पात क्षेत्र महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।' प्रधानमंत्री ने कहा कि नगरनार में एनएमडीसी के प्रस्तावित इस्पात संयंत्र से बस्तर में सामाजिक-आर्थिक बदलाव लाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने राज्य की प्रस्तावित नई राजधानी नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमान ऐंड कंट्रोल सेंटर भी राष्ट्र को समर्पित किया। यह केंद्र जल एवं बिजली आपूर्ति, स्वच्छता, यातायात, इंटीग्रेटेड बिल्डिंग मैनेजमेंट, शहरी संपर्क एवं इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रचर पर निगरानी रखेगा।

 इसके अलावा उन्होंने भिलाई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की इमारत का भी लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़ान' की भी शुरुआत की। इसके तहत बस्तर से रायपुर और विशाखापत्तनम हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे। मोदी ने भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण की भी शुरुआत की। एक महीने के भीतर मोदी का यह दूसरा छत्तीसगढ़ दौरा था।

कीवर्ड narendra modi, BJP, development, chattisgarh, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छत्तीसगढ़, विकास परियोजना,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक