पटना मेट्रो पर काम अगले महीने से!

बीएस संवाददाता | पटना Jun 14, 2018 09:53 PM IST

पटना में मेट्रो सेवा शुरू करने की कवायद जोर पकड़ रही है। इस महीने के अंत तक पटना मेट्रो पर काम शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार के अनुसार 30 जून को इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो जाएगी। इसके बाद यह रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।  शहरी विकास विभाग को जुलाई के आखिरी हफ्ते में इस बारे में जमीन पर काम शुरू होने की उम्मीद है। मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि मेट्रो सेवा शुरू करने पर काम काफी आगे बढ़ चुका है। मंत्री ने कहा कि यह परियोजना राज्य के लिए काफी अहम है। उन्होंने कहा, 'इस परियोजना पर लगातार काम हो रहा है। इसके तहत केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के बीच कई दौर की वार्ता भी हो चुकी है। इस बारे में डीपीआर भी लगभग तैयार हो गई है।' 
 
शर्मा ने कहा कि जुलाई अंत तक इस परियोजना का शिलान्यास भी हो सकता है। इस परियोजना के पहले चरण मे राज्य सरकार ने पटना जंक्शन को राजेंद्र टर्मिनल और बैरिया में निर्माणाधीन अंतरराज्यीय बस अड्डे से जोडऩे का फैसला लिया है। बिहार सरकार की यह परियोजना पिछले पांच साल से अटकी हुई है। राज्य सरकार 2013 से ही पटना में मेट्रो रेल चलाने के लिए केंद्र की मंजूरी का इंतजार कर रही है। पिछले साल केंद्र ने बिहार सरकार की परियोजना रिपोर्ट खारिज कर दी थी। केंद्र ने तब राज्य सरकार से पटना और आस-पास के इलाकों के लिए परिवहन की योजना मांगी थी, साथ ही पटना मेट्रो के विकास पर एक वैकल्पिक विस्तृत रिपोर्ट भी देने को कहा था।  
 
राज्य सरकार इन दोनों पहलुओं पर पिछले छह महीने से काम कर रही है। राज्य सरकार इस काम में राइट्स के साथ-साथ एनआईटी पटना की भी मदद ले रही है। राज्य  सरकार के अधिकारियों के अनुसार मेट्रो परियोजना के लिए 5 वर्ष का समय और कम से कम 18,000 करोड़ रुपये के निवेश की दरकार होगी। 
कीवर्ड bihar, patna, metro,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक